विश्व हिंदी समाचार

सचिवालय की यह पत्रिका मूलतः त्रैमासिक है। इसमें दुनिया भर में हिंदी से जुड़ी भाषायी तथा साहित्यिक गतिविधियों के समाचार प्रकाशित किए जाते हैं और इस तरह यह हिंदी प्रेमियों के लिए एक त्रैमासिक संदर्भ ग्रंथ का कार्य करती है। यह सन 2008 से ही नियमित रूप से प्रकाशित हो रही है तथा आज उसे विश्व के कोने-कोने में हिंदी प्रेमियों का स्नेह प्राप्त है। पत्रिका सिर्फ समाचारों तक ही सीमित नहीं है बल्कि हिंदी से जुड़े ज्वलंत मुद्दों पर विचारोत्तेजक आलेख तथा चर्चाएँ भी इसका महत्वपूर्ण तत्व हैं।

पत्रिका के विभिन्न अंकों में मॉरीशस एवं भारत के अतिरिक्त अमेरिका, कनाडा, इंग्लैंड, कतार, संयुक्त अरब अमीरात, मिस्र, चीन, रूस, ओमान, कुवैत, सूरीनाम, दक्षिण अफ्रीका, फिजी आदि देशों में घटित होने वाली महत्वपूर्ण हिंदी विषयक घटनाओं तथा आयोजनों का विवरण दिया जाता रहा है। पत्रिका के संपादकीय में हर बार हिंदी से जुड़ा कोई महत्वपूर्ण तथा ज्वलंत मुद्दा उठाया जाता है। इसके कलेवर, साज सज्जा व आकर्षक प्रस्तुति की भी बहुत प्रशंसा होती रही है।

इस वर्ष की पत्रिका को यहाँ से डाउनलोड किया जा सकता है। आप चाहें तो पिछले सभी वर्षों की पत्रिकाओं को सचिवालय की विशेष वेबसाइट 'पत्रिकायन' पर पढ़ सकते हैं या डाउनलोड कर सकते हैं।

'पत्रिकायन' वेबसाइट का लिंक

पत्रिका का पिछला अंक ऊपर क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं