ग्यारहवाँ विश्व हिंदी सम्मेलन, मॉरीशस, 2018

ग्यारहवाँ विश्व हिंदी सम्मलेन 18 से 20 अगस्त, 2018 को मॉरीशस में आयोजित किया गया। उद्घाटन समारोह में मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविन्द्र कुमार जगन्नाथ और भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी मौजूद रहीं।

मॉरीशस में विश्व हिन्दी सम्मेलन की शुरूआत से पहले भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी गई। ११वाँ विश्व हिन्दी सम्मेलन १८ अगस्त से २० अगस्त २०१८ तक मॉरीशस की राजधानी पोर्ट लुई में आयोजित किया गया।

सम्मेलन का विषय ‘हिंदी विश्व और भारतीय संस्कृति’ था। सम्मेलन का आयोजन स्थल स्वामी विवेकानंद अंतर्राष्ट्रीय सभा केंद्र, पाई, मॉरीशस था। यहां हिन्दी भाषा के विकास से संबंधित कई प्रदर्शनियां लगाई गईं। सम्मेलन के एक दिन पहले मॉरीशस में गंगा आरती का कार्यक्रम हुआ जिसमें विभिन्न देशों से आए प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

इस अवसर पर भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद द्वारा "गगनांचल" का एक सम्मेलन-विशेष अंक भी निकाला गया। सम्मेलन के दौरान भारत एवं अन्य देशों के हिंदी विद्वानों को हिंदी के क्षेत्र में उनके विशेष योगदान के लिए "विश्व हिंदी सम्मान” से सम्मानित किया गया।

विश्व हिंदी सम्मेलन के मुख्य विषय 'वैश्विक हिंदी और भारतीय संस्कृति' के अतिरिक्त 12 अन्य उपविषयों पर आधारित समानांतर सत्र भी संपन्न हुए। इस अवसर पर पुस्तक प्रदर्शनियां और साहित्यकारों की पुस्तकों का लोकार्पण किया गया।